जेफ बेजोस की स्पेस यात्रा | आखिर क्या है Blue Origin का 11 मिनट Space Travel

Blue Origin स्पेस ट्रैवल

हाल ही मे Virgin Galactic के founder Richard Branson ने 11 जुलाई 2021 को अपनी टीम के साथ स्पेस यात्रा पूरी की जिसमें हमारे भारतीय मूल की एक लड़की Sirisha Bandla भी शामिल थी।

इसी तरह Amazon और Blue Origin के Founder Jeff Bezos भी 20 जुलाई 2021 को अपने भाई Mark Bezos और 82 साल कि Wally Funk के साथ अपने रॉकेट New Shepard मे लगभग 11 मिनट कि स्पेस यात्रा करेंगे इनके साथ ही एक व्यक्ति जिन्होंने 28 मिलियन डॉलर ऑक्शन के जरिए Pay किए हैं वह भी इन्हें ज्वाइन करेंगे इनका नाम Oliver Daemen है जो कि मात्र 18 साल के है और Physics के छात्र है, इनके पिता का नाम Joes Daemen है जो कि एक मिलेनियर बिजनेसमैन है।

आखिर Jeff Bezos ने स्पेस ट्रैवल के लिए 20 जुलाई 2021 तारीख ही क्यों चुनी ?

ऐसा है अंदर से New Shepard रॉकेट

Jeff Bezos ने यह तारीख इसलिए चुनी क्योकि इसी दिन Neil Armstrong ने अपने साथियों (Buzz Aldrin और Michael Collins) के साथ Apollo 11 मिशन मे पहली बार चंद्रमा पर कदम रखा था और 20 जुलाई को उसकी 52 वी सालगिराह है।

तो कैसी होगी ये यात्रा ? आइए जाने।

बूस्टर व कैप्सुल स्पेस मे अलग होते हुए

इस रॉकेट के 2 हिस्से है एक है बूस्टर और एक है कैप्सूल, कैप्सूल वह हिस्सा है जिसमें चारों यात्री होंगे और बूस्टर वह हिस्सा है जो कैप्सूल के पीछे लगा होगा और कैप्सूल को स्पेस में ले जाने का काम करेगा। लगभग 2,50,000 फीट (76 किमी) कि उचाई तक पहुंचने पर बूस्टर कैप्सूल से अलग हो जाएगा और लगभग रॉकेट के लॉन्च होने के 7 मिनट पश्चात वापिस धरती पर लैंड कर जाएगा।

अगर कैप्सूल की बात करें जिसमें सभी यात्री होंगे वह लगभग 3,50,000 फीट (106 किमी) कि ऊंचाई तक पहुंच कर जिसे Karman Line भी कहते हैं वहाँ सभी यात्रियों को Weightlessnees, स्पेस का दृश्य व Earth का Curvature देखने व महसूस करने का एक मौका देगा। रॉकेट लॉन्च होने के लगभग 10 से 12 मिनट पश्चात कैप्सूल तीन पैराशूट के जरिए धरती पर वापिस आ जाएगा और यह ट्रिप यहां समाप्त हो जाएगी।

जाने New Shepard Rocket के बारे मे।

इस तरह बूस्टर वापिस आयेगा

इस रॉकेट का नाम एलन शेफर्ड के नाम पर रखा गया है जो कि अमेरिका के सबसे पहले व्यक्ति थे जो स्पेस में गए थे और इस धरती के दूसरे व्यक्ति जिन्होंने स्पेस यात्रा की इन्होंने 5 मई 1961 में अपनी पहली स्पेस जर्नी कंप्लीट की।

यह रॉकेट एक ऑटोमेटिक रॉकेट है यानी इसे कंट्रोल करने के लिए किसी पायलट की आवश्यकता नहीं है।

यह रॉकेट एक Reusable रॉकेट है जिसका टैकऑफ् व लैंडिंग दोनों ही वर्टिकल होती है।

Space view को और अच्छा बनाने के लिए इस रॉकेट में सभी 6 पैसेंजर सीट के सामने बड़ी-बड़ी विंडोज लगी हुई है जो कि passengers को काफी अच्छा अनुभव प्रदान करेगी।

2012 से अभी तक कुल इसके 15 सक्सेसफुल मिशन हो चुके हैं जिसमें Rocket के अंदर कोई भी इंसान शामिल नहीं था।

यह पैसेंजर्स के लिए काफी आरामदायक व सिक्योर रॉकेट माना जाता है।

Jeff Bezos के against लोगो ने कि Petition sign “Do not allow Jeff Bezos to return to Earth”

जी हाँ Change.org नामक एक Website पे 10 जून 2021 को एक Petition सामने आई, जिसे अब तक 1,50,000+ लोगो ने sign किया है जिसका उद्देश Jeff Bezos को वापिस से धरती पे आने से रोकना है।

Jeff Bezos के against लोगो ने कि Petition sign

दरअसल 7 जून 2021 को Blue Origin के द्वारा यह Announce किया गया था कि Amazon के CEO Jeff Bezos व उनके भाई Mark Bezos, 20 जुलाई को कंपनी के द्वारा होने वाली पहली Human Space Flight का हिस्सा होंगे और इस यात्रा के 15 दिन पहले ही जेफ अपनी Amazon कंपनी के CEO पद से इस्तिफ़ा दे देंगे।

Jose Ortiz नामक एक यूजर ने मजाक मजाक मे ही सबसे पहले इस Petition को अंजाम दिया और इसपे अपना Sign भी किया फिर देखते ही देखते कई सारे और लोग भी उनके साथ जुड़ गए और Jeff Bezos के खिलाफ Petition साइन करते गए।

लोगों ने Petition साइन करते हुए क्या क्या कहा ?

change.org नामक इस वेबसाइट पर लोगो ने किया Jeff Bezos के खिलाफ Petition Sign

कई लोगों ने कहा कि इन Billionaires को धरती पर रहने का कोई हक नहीं अगर यह स्पेस में जा रहे हैं तो स्पेस में ही रहे वापिस आने की कोई जरूरत नहीं।

तो कईयों ने कहा कि यह Billionaires हमारे ऊपर राज करना चाहते है तो यह स्पेस में ही कहीं गुम हो जाए इन्हे वापिस धरती पर आने की कोई आवश्यकता नहीं।

तो कईयों ने कुछ अच्छे तर्क भी दिए कि इन Billionaires कि वजह से काफी मात्रा मे कार्बन उत्सर्जन (Carbon Emissions) भी होता है जो हमारे पर्यावरण के लिए अच्छा नहीं है।

चारों स्पेस यात्रियों का परिचय

ये है Blue Origin के चारो स्पेस यात्री

Jeff Bezos :- हम सभी जानते Jeff Bezos एक अमेरिकी बिजनेसमैन व Amazon और Blue Origin जैसी बड़ी कंपनियो के Founder है स्पेस ट्रैवल का सपना उन्होंने बचपन मे ही 5 साल की छोटी उम्र से देख रखा था जो कि अब 57 साल की उम्र में पूरा होने जा रहा है इन्हें कंफर्ट जोन से ज्यादा अपने सपनों को पुरा करने मे अधिक रुचि रही है तभी तो इन्होंने अपनी विशाल कंपनी Amazon का CEO पद छोड़कर स्पेस में जाने का निर्णय लिया।

“To see the Earth from space, it changes you. It changes your relationship with this planet, with humanity”

Mark Bezos :- Mark Bezos जैफ के छोटे भाई है और Mark, Bezos Family Foundation के Director है जब इन्होंने अपने भाई के मुंह से सुना कि वे भी उनके साथ स्पेस में जाएंगे तो इनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा।

Wally Funk :- यह एक अमेरीकी एयरक्राफ्ट पायलट है इनको भी बचपन से स्पेस ट्रैवल व स्पेसक्राफ्ट का बहुत शौक था और आगे चलकर इन्होंने इसी फील्ड को अपना प्रोफेशन भी बनाया यह एक प्राइवेटली फंडेड प्रोग्राम Mercury 13 की हिस्सा भी रह चुकी हैं इन्हें स्पेस में भी जाने का मौका मिलने वाला था परंतु स्त्री होने के कारण इनके साथ भेदभाव हुआ और इन्हे स्पेस मे जाने का मौका नही मिल सका लेकिन अब Jeff Bezos की कंपनी Blue Origin की वजह से इन्हें भी स्पेस में जाने का मौका मिलेगा और यह अपना बचपन का सपना पूरा कर सकेगी साथ ही ये स्पेस में जाने वाली सबसे पहली वृद्ध महिला भी बन जाएगी।

Oliver Daemen :- यह 18 साल के Physics Or Innovation Management के छात्र हैं इनके पिता का नाम Joes Daemen है जो कि एक Multimillionaire Businessman है इन्ही ने अपने बेटे के लिए Auction के through 28 मिलियन डॉलर Pay किए ताकि इनका बच्चा अपने Physics के प्रति जुनून और स्पेस ट्रैवल का सपना पूरा कर सके।

क्या हम Jeff Bezos के स्पेस ट्रैवल का लाइव प्रसारण देख सकते हैं ?

दृश्य जब कैप्सूल सबसे ज्यादा उचाई पर होगा

जी हाँ हम 20 जुलाई 2021 को Blue Origin की ऑफिशियल वेबसाइट blueorigin.com और इनके यूट्यूब चैनल पर 6:30 PM IST बजे सीधा लाइव प्रसारण देख सकते हैं कुछ मौसम के बदलाव के कारण टाइमिंग ऊपर नीचे भी हो सकती है साथ ही लॉन्च के 90 मिनट पहले लाइव प्रसारण शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *